Saturday 10 September 2016

पॉलीटेक्निक के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को कम फीस

-फेल होने पर दोबारा नियमित प्रवेश, 10,700 रुपये होगी फीस
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ: प्रदेश की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में अनुत्तीर्ण हो जाने वाले विद्यार्थियों को शुल्क में छूट देने का फैसला हुआ है। अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में दोबारा प्रवेश लेने वालों को अब कम फीस देनी होगी।
पॉलीटेक्निक में किसी भी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को फेल हो जाने पर अभी पूरी फीस भरनी पड़ती है। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने अब इसमें बदलाव का फैसला किया है। प्रमुख सचिव (प्राविधिक शिक्षा) मोनिका एस गर्ग ने बताया कि अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों से अनुदानित संस्थानों में 17,500 रुपये वार्षिक शुल्क के स्थान पर 10,170 रुपये ही लिये जाएंगे। इसी प्रकार निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में अभी तीन वर्षीय पाठ्यक्रमों में 28 हजार, दो व एक वर्षीय पाठ्यक्रमों में 20 हजार और स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में 21 हजार रुपये शुल्क लिया जाता है। अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में दोबारा प्रवेश लेने पर यह शुल्क 10,700 रुपये हो जाएगा। यह रियायत केवल अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के पुन: नियमित प्रवेश के मामले में ही प्रभावी होगी।
सेमेस्टर प्रणाली लागू
प्रमुख सचिव ने बताया कि सभी पॉलीटेक्निक संस्थानों में शैक्षिक सत्र 2016-17 से सेमेस्टर प्रणाली लागू करने का फैसला हो चुका है। ऐसे में पिछले वर्ष वार्षिक परीक्षा प्रणाली में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में इस बार सेमेस्टर प्रणाली में ही पुन: नियमित प्रवेश दिया जाएगा। पहले फेल छात्र सीधे वार्षिक परीक्षा में शामिल हो जाते थे, इस बार ऐसे नहीं हो सकेगा।

No comments:

Post a Comment