Sunday, 22 May 2016

सूबे में नौ फर्जी विवि, जांच एसआइटी को


-यूजीसी की घोषणा के बाद भी नहीं लग पा रहा प्रभावी अंकुश
-इस बार फिर एलान के बाद सक्रिय हुआ उच्च शिक्षा महकमा
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश में नौ फर्जी विश्वविद्यालय धड़ल्ले से सक्रिय हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा इनकी स्पष्ट घोषणा के बाद भी उच्च शिक्षा विभाग इन पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। इस बार फिर यूजीसी के एलान के बाद सक्रिय हुए महकमे ने जांच एसआइटी को सौंप दी है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग हर साल पूरे देश के फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करता है। इस बार भी आयोग ने पूरे देश में 22 फर्जी विश्वविद्यालयों की घोषणा की है, जिनमें नौ उत्तर प्रदेश के हैं। गंगा, यमुना के साथ सरस्वती का संगम सहेजे इलाहाबाद और भगवान कृष्ण की धरती मथुरा-वृन्दावन में सर्वाधिक दो-दो फर्जी विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनके अलावा वाराणसी, कानपुर, अलीगढ़, प्रतापगढ़ व नोएडा में एक-एक फर्जी विश्वविद्यालय का संचालन हो रहा है। यूजीसी ने राजधानी लखनऊ के भारतीय शिक्षा परिषद को भी अवैध विश्वविद्यालय घोषित किया था किंतु परिषद ने अदालत की शरण ली और मामला अभी अदालत में है। यही कारण है कि यूजीसी ने अपनी फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में लखनऊ के संस्थान को मुख्य सूची में न शामिल कर अलग से शामिल कर अदालत में मामला लंबित होने की बात कही है।
यूजीसी ने पहली बार इन फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची आम नहीं की है। हर साल यह प्रक्रिया होने के बावजूद उत्तर प्रदेश में फर्जी विश्वविद्यालयों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन विश्वविद्यालयों से फर्जी डिग्री लेकर लोग जनता को ठग रहे हैं और उन पर रोक नहीं लग पा रही है। इस बार फिर यह सूची आने पर उच्च शिक्षा विभाग सक्रिय हुआ है। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव बीबी सिंह ने बताया कि फर्जी विश्वविद्यालय किसी एक निश्चित पते से संचालित नहीं होते, इसलिए दिक्कत होती है। हर बार इन पर अंकुश के लिए अभियान चलता है, किन्तु ये फिर गायब हो जाते हैं। इस बार मामले की जांच एसआइटी को दी गयी है। उच्च शिक्षा विभाग भी एसआइटी के साथ समन्वय कर रहा है। फर्जी कालेज बंद कराने के साथ उनके संचालकों को जेल भेजना सुनिश्चित किया जाएगा।
----
यहां मिलती फर्जी डिग्री
-वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी
-महिला ग्राम्य विद्यापीठ विश्वविद्यालय (महिला विश्वविद्यालय) प्रयाग, इलाहाबाद
-गांधी हिंदी विद्यापीठ प्रयाग, इलाहाबाद
-नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रोकॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, कानपुर
-नेताजी सुभाष चंद्र बोस मुक्त विश्वविद्यालय अचलताल, अलीगढ़
-उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय कोसीकला, मथुरा
-महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय, प्रतापगढ़
-इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद, नोएडा
-गुरुकुल विश्वविद्यालय, वृन्दावन

No comments:

Post a Comment