Saturday 26 March 2016

पहली दफा अस्पतालों की ओपीडी पांच दिन बाधित


----
-होली का असर-
-एसजीपीजीआइ व लोहिया संस्थान में बंद रहे वाह्य रोगी विभाग
-अन्य अस्पतालों में भी दो दिन पूरी तरह और तीन दिन आधी बंदी
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : इस बार होली सरकारी कर्मचारियों के लिए भले ही ढेर सारी छुट्टियों की सौगात लाई हो किन्तु मरीजों के लिए परेशानी का सबब भी बनी। पहली दफा अस्पतालों की ओपीडी पांच दिन तक बाधित है। इस कारण तमाम स्थानों पर मरीजों को निराश लौटना पड़ा।
इस बार होली की छुïट्टी 23 व 24 मार्च को, गुड फ्राइडे की छुïट्टी 25 मार्च को पड़ी। उसके बाद 26 मार्च को शनिवार पड़ गया और 27 मार्च को रविवार है। राजधानी लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) में पूरे प्रदेश से मरीज आते हैं। पहले 24 को होली खेली जानी थी, इसलिए 24 के एप्वाइंटमेंट नहीं दिये गए। इस बीच राजधानी में 23 को होली खेलने का फैसला हो गया तो बुधवार को भी वहां वाह्य रोगी विभाग बंद हो गया। 25 को गुड फ्राइडे का अवकाश रहा और 26 को शनिवार के कारण आधे दिन ओपीडी बंद रहेगी। 27 को रविवार है और ओपीडी बंद रहेगी। इस तरह पांच दिन बाद 28 मार्च को ओपीडी पूरी तरह से संचालित होगी। राजधानी के ही लोहिया संस्थान में भी पिछले तीन दिन से छुट्टी का माहौल है। ओपीडी बंद है और सिर्फ गंभीर अवस्था में पहुंचने वाले मरीज ही भर्ती किये जा रहे हैं। यहां भी शनिवार को आधे दिन ओपीडी चलेगी और रविवार को फिर बंद हो जाएगी।
मेडिकल कालेजों से संबद्ध व जिला अस्पतालों सहित अन्य अस्पतालों में पांच दिन तक वाह्य रोगी विभाग का कामकाज बाधित रहा है। इस बार प्रदेश के कुछ जिलों में 23 को और कुछ में 24 को होली खेली गयी। होली खेलने वाले दिन तो पूरी तरह ओपीडी बंद रही और दूसरे दिन महज तीन घंटे ही खुली। शुक्रवार को भी गुडफ्राइडे के कारण आधे दिन ओपीडी खुली और शनिवार को भी यही स्थिति रहेगी। रविवार को ओपीडी फिर बंद हो जाएगी। इसका सर्वाधिक खामियाजा मरीजों को उठाना पड़ा। इमरजेंसी में सिर्फ गंभीर मरीजों का ही इलाज किया जाता है, इसलिए वहां पहुंचे सामान्य मरीजों को लौटा दिया गया। छुट्टियों में अपने घर आए लोग यदि बीमार पड़े तो उन्हें निजी अस्पतालों व डॉक्टरों के सहारे ही रहना पड़ा। इस संबंध में संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ.राकेश कपूर ने बताया कि पहली बार यह स्थिति बनी है, जब लगातार तीन दिन ओपीडी बंद रही है। शनिवार को आधे दिन खुलेगी और फिर रविवार को बंद रहेगी। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी ने भी माना कि पहली दफा ओपीडी लगातार पांच दिन बाधित हुई है। दावा किया कि इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं मुस्तैद रहीं।

No comments:

Post a Comment