Saturday 5 December 2015

गायब विद्यार्थियों का कारण न बताया तो संस्था काली सूची में

---
-ऐसे संस्थानों को नहीं मिलेगी दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति
-कारण बताने व परीक्षाफल घोषणा के लिए दस दिसंबर तक का समय
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना में एक साल धन लेने के बाद गायब हुए विद्यार्थियों के मामले में शासन स्तर पर सख्ती और बढ़ा दी गयी है। विद्यार्थियों के गायब होने का कारण बताने के लिए दस दिसंबर तक का समय देने के साथ ऐसा न कर पाने पर संबंधित संस्था को काली सूची में डालने का फैसला हुआ है। परीक्षाफल घोषणा के लिए भी दस दिसंबर तक का समय दिया गया है।
समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव सुनील कुमार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना में एक साल प्रवेश लेकर अगले साल गायब हो जाने वाले 18,87,666 विद्यार्थियों में से महज 3,99,810 विद्यार्थियों के गायब होने का कारण स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन इंगित किया गया है। यह स्थिति तब है जबकि 30 नवंबर तक हर हाल में ऐसे मिसिंग विद्यार्थियों के आवेदन पत्र अग्र्रसारित न करने का कारण संबंधित संस्थानों को बताना था। अब इन सभी को अंतिम अवसर देते हुए दस दिसंबर तक हर हाल में कारण स्कॉलरशिप पोर्टल पर इंगित करना है। ऐसा न करने वाले संस्थानों के किसी भी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान नहीं किया जाएगा।
सभी विश्वविद्यालयों द्वारा इस वर्ष घोषित परीक्षाफल को स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए गए थे। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी व बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी सहित कई विश्वविद्यालयों ने अब तक परीक्षाफल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है। इन सभी विश्वविद्यालयों को भी दस दिसंबर तक का समय परीक्षाफल अपलोड करने के लिए दिया गया है। आदेश में स्पष्ट है कि जिन विश्वविद्यालयों द्वारा इस वर्ष घोषित परीक्षाफल दस दिसंबर तक अपलोड नहीं किये जाएंगे, उनके नवीनीकरण श्रेणी के छात्र-छात्राओं का छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति भुगतान बाधित हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment