Friday 4 December 2015

कुपोषण से जंग को कनाडा ने मिलाए हाथ


---
-एक सही शुरुआत-
-1.7 करोड़ महिलाओं, बच्चों और किशोरियों की होगी चिंता
-उप उच्चायुक्त के सामने साझेदारी को दिया गया अंतिम रूप
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : कुपोषण से जंग के लिए उत्तर प्रदेश के सेहत महकमे ने कनाडा से हाथ मिलाए हैं। पांच साल तक चलने वाले इस विशेष कार्यक्रम 'एक सही शुरुआतÓ में 1.7 करोड़ महिलाओं, बच्चों व किशोरियों की चिंता की जाएगी। गुरुवार को कनाडा के उप उच्चायुक्त के सामने इस साझेदारी को अंतिम रूप दिया गया।
उत्तर प्रदेश में विशेष अभियान चलाकर 14 लाख अतिकुपोषित बच्चे चिह्नित किये गए हैं। इसके अलावा प्रदेश में 15 से 49 वर्ष आयु वर्ग की 50 फीसद महिलाएं एनीमिया से ग्र्रस्त हैं, 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की 37 प्रतिशत किशोरियां कम वजन की हैं। इन स्थितियों से मुकाबले के लिए मंगलवार को 'एक सही शुरुआतÓ के रूप में कनाडा के साथ साझेदारी की घोषणा हुई। इस बाबत एक पांच सितारा होटल में आयोजित कार्यक्रम में कनाडा के उप उच्चायुक्त जेस डटन ने कहा कि उत्तर प्रदेश की यह पहल दुनिया के कई देशों के लिए प्रेरक बनेगी। पूरी दुनिया में खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में चुनौतियां बढ़ीं हैं, जिन्हें मिल कर दूर किया जाना है। वर्ष 2020 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के 18 जिलों में 14 लाख नवजात शिशुओं व उनकी माताओं के बीच मातृत्व संबंधी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा दस जिलों में 1.5 करोड़ किशोरियों को कुपोषण से निजात दिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। चार जिलों में 6.5 लाख बच्चों को कुपोषण से निजात दिलाना भी इस अभियान का हिस्सा होगा।
भारत में इस कार्यक्रम की कमान संभाला कनाडा के माइक्रोन्यूट्रियेंट इनीशियेटिव के अध्यक्ष जॉयल स्पाइसर ने कहा कि भारत में हर तीसरा बच्चा कुपोषण का शिकार है। इससे निपटने के लिए इनीशियेटिव ने यहां डेढ़ सौ करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है। अब इस विशेष अभियान के माध्यम से उत्तर प्रदेश को मॉडल बनाकर कुपोषण से मुक्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अरविंद कुमार ने कहा कि कुपोषण उत्तर प्रदेश के लिए एक चुनौती है, जिसका सामना मिलकर करेंगे। अब जिलों का प्रशासन भी इस काम से जुड़ रहा है और अधिकारियों तक ने गांव गोद लिये हैं। कार्यक्रम में सिफ्सा के अतिरिक्त अधिशासी निदेशक रिग्जियान सैंफिल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त मिशन निदेशक अभिषेक प्रकाश, तकनीकी सहयोग इकाई के अधिशासी निदेशक विकास गोथलवाल व माइक्रोन्यूट्रियेंट इनीशियेटिव एशिया के निदेशक जॉन मैककुलॉग उपस्थित थे।
-----
डिंपल आज करेंगी कई योजनाओं की शुरुआत
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व सांसद डिंपल यादव शुक्रवार को किशोरी स्वास्थ्य से जुड़ी कई योजनाओं की शुरुआत करेंगी। वे गोमती नगर के विकास खंड स्थित भारतेंदु नाट्य अकादमी के थ्रस्ट थियेटर में बालिका सुरक्षा योजना के अंतर्गत संपूर्णा क्लीनिक और बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरुआत करेंगी। इसके अलावा वे कनाडा की साझेदारी से होने वाले 'एक सही शुरुआतÓ कार्यक्रम का आगाज भी करेंगी। किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन वितरण की योजना की भी विधिवत शुरुआत इसी समारोह में होगी। 

No comments:

Post a Comment