Sunday, 27 December 2015

सीजी सिटी कैंसर संस्थान के लिए बस एक आवेदन


---
-चिकित्सा शिक्षा विभाग ने 30 नवंबर तक मांगे थे आवेदन
-लखनऊ के सीएमओ के अलावा कोई भी इच्छुक नहीं
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी सीजी सिटी कैंसर संस्थान योजना का नेतृत्व करने के लिए वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने देश भर में विज्ञापन जारी कर 30 नवंबर तक निदेशक पद के लिए आवेदन मांगे थे, किन्तु लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के अलावा किसी ने आवेदन तक नहीं किया।
राजधानी के चकगंजरिया सिटी (सीजी सिटी) क्षेत्र में कैंसर के अतिविशिष्ट उपचार सुविधाओं वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थान को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी महत्वाकांक्षी योजना करार देते हैं। स्वयं मुख्य सचिव इस पूरी परियोजना की नियमित समीक्षा कर रहे हैं। अक्टूबर माह में संस्थान का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा विभाग ने संस्थान के निदेशक पद के लिए 30 नवंबर तक आवेदन मांगे थे। इसके लिए देश भर में विज्ञापन भी किया गया था। इसके बावजूद 30 नवंबर तक सिर्फ एक आवेदन ही आया है। बताया गया कि उक्त कैंसर संस्थान का निदेशक बनने के लिए सिर्फ लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एसएनएस यादव ने ही इच्छा जाहिर की है। मानकों के अनुसार वे भी संस्थान के निदेशक बनने की पात्रता पूरी नहीं करते हैं। ऐसे में एक भी उपयुक्त आवेदन न आने से चिकित्सा शिक्षा महकमा परेशान है। यह हालत तब है जबकि मुख्य सचिव स्वयं अगले वर्ष अक्टूबर तक हर हाल में संस्थान के वाह्यïरोगी विभाग का संचालन शुरू करने के निर्देश दे चुके हैं। निदेशक के बाद तीन प्रमुख विभागों के विभागाध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया भी पूरी करनी है, किन्तु अभी उसकी शुरुआत तक नहीं हो सकी है।
---
सर्च कमेटी ढूंढ़ेगी निदेशक
चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक ने स्वीकार किया कि बस एक ही आवेदन आया था, वह भी मानकों के अनुरूप नहीं था। अब मुख्य समिति की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की सर्च कमेटी बनाकर निदेशक का चयन किया जाएगा। इसके माध्यम से हमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ मिलेंगे ताकि  संस्थान का संचालन ठीक प्रकार से हो सके। 

No comments:

Post a Comment