Tuesday 15 December 2015

छह दिन में आठ करोड़ को फाइलेरिया की दवा


---
-33 जिलों में आज से दवा खिलाने का विशेष अभियान
-घर-घर जाएंगे स्वास्थ्य कर्मी, बनीं रैपिड रिस्पांस टीमें
---
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश से फाइलेरिया को जड़ से समाप्त करने के लिए मंगलवार से अभियान चलाकर आठ करोड़ लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। इस दौरान 33 जिलों में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाएंगे। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीमें भी बनी हैं।
वर्ष 2014-15 में प्रदेश में अब तक 1427 फाइलेरिया के मरीज चिह्नित हो चुके हैं। वेक्टर जनित रोगों के उपचार व अनुरक्षण के प्रभारी अपर निदेशक डॉ. राकेश सक्सेना के मुताबिक फाइलेरिया के दुनिया भर के रोगियों में से 40 फीसद भारत में हैं। भारत के जिन 255 जिलों में यह रोग फैला है, उनमें 51 उत्तर प्रदेश में हैं। इन 51 में से सर्वाधिक प्रभावित 33 जिलों में छह दिन का विशेष अभियान चलाकर हर घर तक पहुंचकर कुल आठ करोड़ लोगों को फाइलेरिया की दवा दी जाएगी। इस दौरान दो साल से छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रूप से बीमार लोगों को यह दवा नहीं दी जाएगी। कोई समस्या आने पर समाधान के लिए हर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक रैपिड रिस्पांस टीम मौजूद रहेगी। टीम के साथ एक एंबुलेंस भी तैयार रखने के निर्देश दिये गए हैं। फाइलेरिया मुख्य रूप से गंदे पानी में पैदा होने वाले यूलेक्स मच्छर से फैलता है। इस अभियान के दौरान लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। 15 से 17 दिसंबर तक तीन दिन फाइलेरिया दिवस के रूप में मनाकर दवा बांटने का लक्ष्य है। फिर भी बचे रह गए लोगों को अगले तीन दिन 18 से 20 दिसंबर तक दवा दी जाएगी। दवा वितरण वाले 33 जिलों के अलावा 18 जिलों में ट्रांसमिशन एसेसमेंट सर्वे होगा, जिससे इन जिलों में रोग की मौजूदा स्थिति का आकलन किया जा सके।
इन जिलों में अभियान
अमेठी, आजमगढ़, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, देवरिया, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर. हरदोई, जौनपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, खीरी, लखनऊ, मऊ, मीरजापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव व वाराणसी

No comments:

Post a Comment