Tuesday 13 October 2015

एक करोड़ लोगों को जोड़ेगी एम-सेहत


----
-आज मुख्यमंत्री करेंगे मोबाइल आधारित परियोजना की शुरुआत
-बरेली, कन्नौज, मीरजापुर, सीतापुर व फैजाबाद के लोगों को लाभ
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश में मोबाइल को जरिया बनाकर सेहत की चिंता करने वाले प्रोजेक्ट एम-सेहत को मंगलवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लांच करेंगे। बरेली, कन्नौज, मीरजापुर, सीतापुर व फैजाबाद में शुरू हो रही इस परियोजना से एक करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।
स्वास्थ्य विभाग के आधारभूत कार्यकर्ताओं के लिए मोबाइल के माध्यम से कामकाज की परियोजना एम-सेहत पर लंबे समय से काम चल रहा था। इसमें साढ़े बारह हजार मोबाइल व टैबलेट का नेटवर्क थ्री जी सेवाओं के साथ जुड़ेगा। 18 करोड़ रुपये खर्च की संकल्पना के साथ प्रस्तावित योजना पर 27.55 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इसमें मोबाइल ऐप के माध्यम से लाभार्थियों का पंजीकरण, ट्रैकिंग, काउंसिलिंग, रिपोर्टिंग, स्क्रीनिंग आदि के साथ जच्चा-बच्चा की सुरक्षा व मृत्यु दर घटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। परियोजना में राज्य सरकार शुरुआती तौर में धन खर्च न कर बाद में आंकड़ों के आधार पर नियमित रूप से भुगतान करेगी। मंगलवार, 13 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने आवास पर इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इसके बाद नवंबर से इन पांच जिलों के सभी डेटा व अन्य जानकारियां मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट होने लगेंगी।
विश्व का सबसे बड़ा पायलट प्रोजेक्ट
दुनिया के सबसे बड़े पायलट प्रोजेक्ट में एक साथ दस हजार आशा कार्यकर्ताओं, दो हजार एएनएम व तीन सौ प्रभारी अधिकारियों के साथ राज्य स्तरीय अधिकारियों को मोबाइल व टैबलेट से जोड़ा जाएगा। इसके बाद आशा कार्यकर्ता मोबाइल के जरिये पूरी प्लानिंग करने के साथ लाभांवितों को वीडियो द्वारा समझाने जैसी प्रक्रिया से जुड़ेंगी। पूरा कामकाज ऑनलाइन होने से उन्हें भुगतान में भी आसानी होगी।
तीन साल बाद अन्य जिलों में विस्तार
यह परियोजना पहले चरण में तीन साल के लिए पांच जिलों में लागू की जाएगी। इस दौरान हर माह योजना की राज्य स्तर पर समीक्षा होगी। सैद्धांतिक रूप से तय हुआ है कि पिछले तीन साल के कामकाज व अगले तीन साल के कामकाज की समीक्षा के बाद इस परियोजना के अन्य जिलों में विस्तार पर फैसला होगा।

No comments:

Post a Comment