Tuesday 6 October 2015

होम्योपैथी कालेजों की मान्यता भी खतरे में!


----
शिक्षकों का अभाव
----
-लोक सेवा आयोग से भर्ती न होने से बढ़ी समस्या
-साक्षात्कार से संविदा पर भर्ती की प्रक्रिया भी लटकी
----
राज्य ब्यूरो, लखनऊ : होम्योपैथी मेडिकल कालेजों में खाली पद भरने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग में अधियाचन से लेकर संविदा पर भर्ती तक की प्रक्रिया शुरू की गयी। इसके बावजूद अब तक खाली पद भरने का इंतजार किया जा रहा है। यही स्थिति रही तो बीएचएमएस की मान्यता पर भी संकट पैदा हो सकता है।
सात राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेजों को इस साल भले ही केंद्रीय होम्योपैथी परिषद की मान्यता मिल गयी है किन्तु जिस तरह इन कालेजों के पद खाली हैं, उससे भविष्य में इनकी मान्यता खतरे में पड़ सकती है। इसकी मूल वजह इन कालेजों में शिक्षकों की कमी होना है। इस समय इन कालेजों में शिक्षकों के 104 पद रिक्त हैं, जिनमें रीडर के 39 व प्रवक्ता के 65 पद हैं। इन पदों को भरने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य लोक सेवा आयोग में अधियाचन भी भेजा, किन्तु अब तक भर्ती नहीं की जा सकी है। इसके पीछे आयोग की ढिलाई के साथ योग्य अभ्यर्थियों का न मिलना भी बड़ा कारण बताया जा रहा है। प्रवक्ता के रूप में भर्ती के लिए परास्नातक होना जरूरी है, किन्तु होम्योपैथी में पर्याप्त परास्नातक न मिलने से दिक्कत आ रही है।
इस समस्या से निपटने के लिए एलोपैथी मेडिकल कालेजों की तर्ज पर इन कालेजों में भी संविदा पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को भर्ती करने की रणनीति बनाई गयी। इसके लिए इसी वर्ष 28 जून को विज्ञापन निकाल कर प्रदेश व प्रदेश के बाहर के 65 वर्ष आयु तक के होम्योपैथी शिक्षकों के आवेदन मांगे गए। जानकारी के मुताबिक भारी संख्या में सेवानिवृत्त शिक्षकों ने आवेदन भी किया, किन्तु अब तक भर्ती प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। इसके लिए जुलाई के दूसरे पखवाड़े में सभी होम्योपैथी कालेजों में साक्षात्कार भी रखे गए किन्तु वे समय पर नहीं हो सके। इस संबंध में प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ.अनूप चंद्र पाण्डेय का कहना है कि साक्षात्कार की प्रक्रिया हाल ही में पूरी कर ली गयी है। अब जल्द ही नियुक्तियां कर चिकित्सा शिक्षकों का संकट दूर किया जाएगा।
----
खाली हैं 104 पद
लखनऊ : दो रीडर, नौ प्रवक्ता
कानपुर : पांच रीडर, आठ प्रवक्ता
इलाहाबाद : चार रीडर, आठ प्रवक्ता
गाजीपुर : आठ रीडर, दस प्रवक्ता
मुरादाबाद : सात रीडर, नौ प्रवक्ता
फैजाबाद : छह रीडर, 11 प्रवक्ता
आजमगढ़ : सात रीडर, दस प्रवक्ता
----

No comments:

Post a Comment