Wednesday 2 September 2015

और मजबूत होगी यूपी की एम्बुलेंस सेवा

-बेड़े में शामिल होंगी पांच सौ नयी एम्बुलेंस
-हर जिले में एडवांस सपोर्ट सिस्टम पर जोर
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
मुख्यमंत्री की प्रशंसा पाने से लेकर स्वास्थ्य विभाग का चेहरा तक बन चुकी यूपी की एम्बुलेंस सेवा अब और मजबूत होगी। सूबे के एम्बुलेंस बेड़े में पांच सौ नयी एम्बुलेंस शामिल करने के साथ हर जिले को एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली दो एम्बुलेंस देने की भी तैयारी है।
प्रदेश की एम्बुलेंस सेवा को लेकर शासन स्तर पर आए दिन प्रशंसा के सुर सुनने को मिलते हैं। मुख्यमंत्री स्वयं बार-बार 15 मिनट में राज्य में कहीं भी एम्बुलेंस पहुंचने की बात करते हैं। स्वास्थ्य मंत्री सहित पूरा स्वास्थ्य महकमा एम्बुलेंस सेवा को लेकर उत्साहित रहता है। इस सेवा को अब और मजबूत किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से हाल ही में पांच सौ और एम्बुलेंस दिये जाने को हरी झंडी मिल गयी है। राज्य में इस समय 102 व 108 नंबर डायल करने पर एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध है। इस समय 102 नंबर सेवा की 1964 और 108 नंबर सेवा की 988 एम्बुलेंस संचालित हो रही हैं। नयी पांच सौ एम्बुलेंस आने के साथ ही प्रदेश में कुल एम्बुलेंस की संख्या 3452 हो जाएंगी। अधिकारियों का मानना है कि इससे स्थितियों में और सुधार हो जाएगा। अब मरीजों को एम्बुलेंस से अस्पताल तक पहुंचाना और सुगम होगा।
इस बीच शासन हर जिले में एडवांस सपोर्ट सिस्टम से लैस दो एम्बुलेंस तैनात करने की तैयारी है। राज्य में इस समय 75 ऐसी एम्बुलेंस आ चुकी हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने वर्ष 2015-16 में ऐसी 75 और एम्बुलेंस देने को मंजूरी दे दी है। इस तरह एडवांस सपोर्ट सिस्टम से लैस 150 एम्बुलेंस हो जाएंगी। इसके बाद हर जिले को दो-दो ये एम्बुलेंस दे दी जाएंगी। हर एम्बुलेंस में वेंटिलेटर, इन्फ्यूजन पम्म, हृदय रोगियों को शॉक देने के लिए जरूरी डीफ्रिडिलेटर सहित तमाम जरूरी उपकरणों के साथ अतिप्रशिक्षित कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। जिन जनपदों में अतिविशिष्टता वाली चिकित्सा सेवाएं नहीं हैं, वहां के गंभीर मरीजों को मेडिकल कालेजों व अतिविशिष्टता वाले सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों तक ले जाने के काम ये एम्बुलेंस आएंगी।

No comments:

Post a Comment