Monday 31 August 2015

छात्राओं को स्कूल में मिलेंगी सेनेटरी नैपकिन्स

-कक्षा छह से बारह तक होगा वितरण
-साल भर की सौंपी जाएंगी एक साथ
-डिम्पल करेंगी औपचारिक शुरुआत
राज्य ब्यूरो, लखनऊ
अगले माह से छात्राओं को अपने स्कूल में सेनेटरी नैपकिन्स मिलेंगी। कक्षा छह से बारह तक एक साथ वितरण कर छात्राओं को साल भर के प्रयोग की नैपकिन एक साथ सौंपी जाएंगी।
शासन स्तर पर किशोरी सुरक्षा पर जोर देने के साथ ही दस से 19 वर्ष आयु वर्ग की सभी छात्राओं को नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन्स बांटने का फैसला हुआ है। प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा छह से बारह तक की छात्राओं को इस 'किशोरी सुरक्षा योजना से जोडऩे का फैसला हुआ है। राज्य में सरकारी जूनियर हाई स्कूलों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों व माध्यमिक विद्यालयों में कुल मिलाकर 16 लाख 77 हजार 819 छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन सभी छात्राओं को पूरे वर्ष में उपयोग में आने वाली सेनेटरी नैपकिन्स एक साथ देने की तैयारी है। हर विद्यालय में हर छात्रा के लिए दस नैपकिन वाले तेरह पैकेट्स का एक कार्टन भिजवाया जाएगा। इस तरह हर छात्रा को वर्ष में तेरह बार प्रयोग के लिए 130 सेनेटरी नैपकिन मिल जाएंगी। यह योजना हर हाल में लागू करने की तैयारी है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव से कराने की बात कही जा रही है। यही कारण है कि नैपकिन के डिजाइन से लेकर उसकी पैकिंग तक के बारे में विशेषज्ञों से सलाह ली गयी है। नैपकिन खरीदने के लिए संस्था का चयन भी कर लिया गया है। अंतिम रूप से नागपुर व इंदौर की दो संस्थाओं के बीच नैपकिन आपूर्ति के लिए मुकाबला था। स्वास्थ्य विभाग की क्रय समिति ने इन्दौर की संस्था से नैपकिन खरीदने पर सहमति जताई, जिसके बाद यह फैसला हुआ। स्वास्थ्य विभाग के सचिव अरविन्द नारायण मिश्र द्वारा इस बाबत जारी आदेश में कहा गया है कि किशोरी सुरक्षा योजना, राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। ऐसे में चयनित संस्था द्वारा समयबद्ध ढंग से उच्च गुणवत्ता के साथ आवश्यकता के अनुरूप सेनेटरी नैपकिन की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी।
--किशोरी सुरक्षा योजना--
-16 लाख 77 हजार 819 छात्राओं को लाभ
-10 से 19 वर्ष आयु वर्ग को किया चिह्नित
-हर छात्रा को मिलेंगे 10 नैपकिन के 13 पैकेट
विशेष डिजाइन, आकर्षक पैकिंग
छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन देने से पहले उनकी डिजाइन व पैकिंग का विशेष ध्यान रखा गया है। इसके लिए आपूर्तिकर्ता फर्म को विशेष निर्देश दिये गए हैं। अगले माह हर हाल में वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। -डॉ.विजय लक्ष्मी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक

No comments:

Post a Comment