Saturday 22 August 2015

अब समाज कल्याण की छात्रवृत्ति में भी बनेगी मेरिट

-वार्षिक परीक्षा के अंक बनेंगे आधार, पाठ्यक्रम का अधिभार जुड़ेगा
-दो लाख से कम आय सीमा के सभी छात्र-छात्राएं कर सकेंगे आवेदन
डॉ.संजीव, लखनऊ
आर्थिक रूप से निर्बल परिवारों के छात्र-छात्राओं को समाज कल्याण विभाग से मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए भी अब मेरिट बनेगी। इसके लिए उनके अंकों के साथ अन्य अधिभार जोड़कर छात्रवृत्ति की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।
समाज कल्याण विभाग से 9वीं से 12वीं व फिर स्नातक स्तर पर प्रोफेशनल कोर्स करने वाले गरीब परिवारों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं की शत प्रतिशत शुल्क प्रतिपूर्ति की जाती है, वहीं पिछड़े, सामान्य व अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को अधिकतम 50 हजार रुपये की सीमा निर्धारित की गयी है। लगातार बढ़ती अभ्यर्थियों की संख्या और बजट के साथ संतुलन बनाने के लिए अब छात्रवृत्ति वितरण में मेरिट बनाने का फैसला हुआ है। हाल ही में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि छात्रवृत्ति वितरण के लिए वरीयता क्रम का निर्धारण छात्र-छात्राओं के वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंकों व विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए निर्धारित अधिभार (वेटेज) के आधार पर किया जाएगा। वर्ष 2015-16 से सभी वर्गों के लिए आय सीमा दो लाख रुपए वार्षिक निर्धारित की गयी है। आवेदन के लिए यह प्राथमिक शर्त होगी। बैठक में मुख्य सचिव ने साफ कहा कि शुल्क प्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति वितरण के लिए निर्धारित कैलेंडर का पालन किया जाए। पुराने छात्रों के नवीनीकरण व नए छात्रों के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि कोई भी प्रतिभावान गरीब अभ्यर्थी इससे वंचित न रह जाए।
फर्जीवाड़ा रोकने को यूपी बोर्ड की मदद
लखनऊ। छात्रवृत्ति वितरण में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए समाज कल्याण विभाग यूपी बोर्ड की मदद लेगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद में कक्षा 9 व 11 में पंजीकरण कराने वाले छात्र-छात्राओं का डाटा लेकर वर्ष 2015-16 में ऑनलाइन स्क्रूटनी में उसका प्रयोग किया जाएगा।
आवेदन अब 31 जुलाई तक
लखनऊ। समाज कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गयी है। प्रमुख सचिव (समाज कल्याण) सुनील कुमार के मुताबिक पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा तीन मई को होने और उसका परिणाम मई के अंत में आने के कारण अभी काउंसिलिंग की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है। ऐसे में 15 जून अंतिम तिथि होने पर पॉलीटेक्निक व आईटीआई आदि के छात्र आवेदन नहीं कर सकेंगे। इस कारण आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई कर दी गयी है। जिसके बाद छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान 31 दिसंबर तक कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment