Monday 31 August 2015

मेडिकल कालेजों में इलाज सुधारने को हरी झंडी

राज्य ब्यूरो, लखनऊ
राज्य में नए मेडिकल कालेज खुलने के साथ ही पुराने कालेजों व उनसे संबद्ध अस्पतालों में ढांचागत सुधार के लिए मुख्यमंत्री की पहल पर प्रयास शुरू हुए हैं। सभी कालेजों में सुधार के लिए चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय की तकनीकी समिति ने बैठक कर प्रारंभिक कार्ययोजना को हरी झंडी दे दी है। इस बैठक में कई मेडिकल कालेजों के प्राचार्य भी शामिल हुए।
हाल ही में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के पुराने मेडिकल कालेजों की जर्जर स्थिति को सुधारने के मसले पर चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिये थे। उन्होंने सभी मेडिकल कालेजों से जरूरी प्रस्ताव मांगे थे, ताकि उन्हें आवश्यकतानुरूप पूरक बजट में शामिल किया जा सके। इसके बाद चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय सक्रिय हुआ और सूबे के मेडिकल कालेजों के प्राचार्यों, वित्त नियंत्रकों व कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ हुई तकनीकी समिति की बैठक में इन प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया गया। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.वीएन त्रिपाठी ने बताया कि सभी कालेजों से जुड़े प्रस्तावित कार्यों को अंतिम रूप दे दिया गया है। अब मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप विस्तृत प्रस्ताव मंगवाए जा रहे हैं, ताकि अनुपूरक बजट में उन्हें जोड़ा जा सके।
झांसी में वातानुकूलित पुस्तकालय: महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कालेज, झांसी में केंद्रीय पुस्तकालय को वातानुकूलित करने व 250 सीटों के एक लेक्चर थियेटर के निर्माण का प्रस्ताव है। मेडिकल कालेज में गैस पाइप लाइन डलवाने व दो एलीवेटर की स्थापना कराने के साथ पैरामेडिकल कालेज में आवश्यक फर्नीचर खरीदने का प्रस्ताव है।
कानपुर में नया अस्पताल व ब्लड बैंक: गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक चिकित्सा महाविद्यालय में उच्च स्तरीय ब्लड बैंक व एक सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय के निर्माण, न्यूरोलॉजी सेंटर में ऑक्सीजन व वैक्यूम पाइप लाइन डलवाने तथा लाला लाजपत राय चिकित्सालय के मानसिक रोग विभाग का सुदृढ़ीकरण कराने का प्रस्ताव है। इसी तरह स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में वार्ड 7, 8 व 9, ऑपरेशन थियेटर तथा द्वितीय प्रसव कक्ष की मरम्मत और सेंट्रल आक्सीजन प्लांट संबंधी काम होने हैं और हृदय रोग संस्थान में ओपीडी, डायग्नोस्टिक व फिजियोथिरैपी विंग को आइडीएच भवन में संचालित करने हेतु पुनर्निमाण कार्य का प्रस्ताव है।
इलाहाबाद में कन्वेंशन सेंटर: मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज इलाहाबाद में नया कन्वेंशन सेंटर बनाने के साथ स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल परिसर में सरोजनी नायडू बाल चिकित्सालय का नया भवन भी बनेगा। चिकित्सालय परिसर में मेडिसिन, एनेस्थीशिया और टीबी चेस्ट विभागों के छह-छह बेड के सघन चिकित्सा कक्ष बनाए जाएंगे और एमडी नेत्र चिकित्सालय परिसर में आई ब्लॉक भवन का निर्माण होगा।
गोरखपुर में नया छात्रावास: बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर में 100 कमरों वाले स्नातकोत्तर पुरुष छात्रावास का निर्माण कराने के साथ 100 शैय्या वाले इंसेफेलाइटिस वार्ड के ऊपर 250 सीटों के लेक्चर थियेटर के निर्माण का प्रस्ताव है।
आगरा में पुनर्निर्माण: प्रदेश के सबसे पुराने एसएन मेडिकल कालेज, आगरा में बड़े पैमाने पर पुनर्निमाण की जरूरत महसूस की जा रही है। वहां सात मंजिले भवन के साथ पुराने भवन की मरम्मत
-मेडिकल कालेज कन्नौज की विभिन्न प्रयोगशालाओं में लैब फर्नीचर व फिक्चर्स का क्रय
-मेडिकल कालेज आगरा में सात मंजिले भवन की मरम्मत का कार्य

No comments:

Post a Comment