Saturday 22 August 2015

15 अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं के खाते में होगी छात्रवृत्ति

15 अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं के खाते में होगी छात्रवृत्ति
कक्षा 9 से 12 के लाभार्थियों के लिए बनी समयसारिणी
9वीं व 11वीं के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार तक
डॉ.संजीव, लखनऊ
मेधावी और अर्ह होने के बाद भी छात्रवृत्ति के लिए परेशान छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी! अब समयबद्ध ढंग से उनके खातों में छात्रवृत्ति पहुंच जाएगी। समाज कल्याण विभाग ने उनके लिए समयसारिणी बनाकर काम शुरू किया है। 9वीं वे 11वीं के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है।
प्रदेश में नौवीं से बारहवीं तक के उन छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति मिलती है, जिनके माता-पिता की कुल वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है। इन छात्र-छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति पहुंचाने का जिम्मा समाज कल्याण निदेशालय पर है। पूरे प्रदेश से ऐसी शिकायतें मिलती थीं कि शासन द्वारा छात्रवृत्ति जारी हो जाने के बाद भी कभी जिला स्तर पर तो कभी विद्यालय के स्तर पर गड़बडिय़ां होती हैं और छात्र-छात्राओं तक छात्रवृत्ति नहीं पहुंच पाती। इस समस्या के समाधान के लिए हाल ही में शासन स्तर पर एक समयसारिणी घोषित कर दी गयी है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के साथ ही सभी छात्र-छात्राओं के लिए बैंक खाता खोलना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे छात्रवृत्ति सीधे उनके खाते में पहुंच जाए।
इस वर्ष माध्यमिक विद्यालयों का शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू होने के कारण छात्र-छात्राओं को 15 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन करना था। 9वीं व 11वीं के नए छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गयी है। इन्हें 1 जुलाई तक हर हाल में अपने संस्थान में ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी भी जमा करनी होगी। उधर शिक्षण संस्थान से लेकर शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों तक सभी को ये आवेदन ऑनलाइन सत्यापित करने होंगे। राज्य स्तर पर परीक्षण की प्रक्रिया पूरी कर जिला स्तरीय समिति 20 सितंबर तक हर हाल में छात्रवृत्ति स्वीकृति प्रक्रिया को पूर्ण कर लेगी, जिसे विभागीय अधिकारी 25 सितंबर तक अपने डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से लॉक कर देंगे। इसके बाद 15 अक्टूबर तक 9वीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की राशि उनके खाते में पहुंच जाएगी। 10वीं व 12वीं के छात्रों के मामले में पुराने छात्र-छात्राओं को नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगी। उनकी प्रक्रिया में अपेक्षाकृत हर स्तर पर कम समय लगना है, इसलिए उनकी छात्रवृत्ति 15 अगस्त तक खातों में पहुंचाने का लक्ष्य है।
सतत मॉनीटरिंग, अलग नोडल अधिकारी
लखनऊ। पूरे प्रदेश के छात्र-छात्राओं को समयबद्ध ढंग से छात्रवृत्ति सुनिश्चित कराने के लिए समाज कल्याण विभाग सतत मॉनीटरिंग सुनिश्चित कर रहा है। दो उपनिदेशक पीके त्रिपाठी व पीसी उपाध्याय को इस काम के लिए सीधी जिम्मेदारी दी गयी है। उनके साथ सिद्धार्थ मिश्रा को छात्रवृत्ति का नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो पूरे प्रदेश में छात्रवृत्ति वितरण पर नजर रखेंगे।

No comments:

Post a Comment